वे आंदोलन की
पैदाईश हैं, ऐसा उन्होंने खुद
बताया. इसका क्या अर्थ
है यह जानना भी अपने आप में आंदोलन का विषय है, जिस पर फिर कभी सोचा जायेगा,मुद्दा बचा कर रख लेते हैं. एक ओर जहाँ आंदोलन करना एक विज्ञान है, वहीं दूसरी तरफ इसके लिए मुद्दे
खोजना और आड़े वक्त के लिए बचा कर बाकी रखना एक कला है.
आंदोलन की पैदाईश
होने का प्रमाण भी वे समय समय पर एक फुटप्रिन्ट की तरह छोड़ते रहते हैं. उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन किया. उन्होंने सरकार के खिलाफ आंदोलन किया. उन्होंने अपने ही खिलाफ आंदोलन करते हुए
सरकार से इस्तिफा दे डाला. खुद की सरकार गिरा दी. फिर उस इस्तिफे को अपनी
गल्ती मानते हुए जनता से माफी मांग कर फिर आंदोलननुमा वापसी की. कभी एलजी, कभी केन्द्र, कभी पुलिस..कोई भी ऐसा न बचा, जिसके खिलाफ आंदोलन न किया
हो. हर तरफ फुट
प्रिन्ट ही मिलते मगर आजकल सर्वव्याप्त बकैती के साम्राज्य के चलते अब युगपुरुष
फुटप्रिंट के बदले टंगप्रिंट छोड़ते हैं..जो आने वाले जमाने की बकैती
के मानक बनेंगे फॉलो करने के लिए... आजकल ये इसी ज्ञान को प्राप्त टंगप्रिंट छोड़ रहे हैं.
जिन्दाबाद जिन्दाबाद
मुर्दाबाद मुर्दाबाद की आवाजें जैसे इनकी सांसों की सरगम हों गई हैं. वो रुकीं तो ये भी जी न पायेंगे.
खाँसे भी तो
आंदोलन के अंदाज में. याने कि खाँसे तो खाँसेते ही चले गये, फिर रुके तो रुक ही गये. अब नहीं खाँस रहे हैं. कौन जाने कल फिर खाँसने लगें? सब वक्त का तकाजा है और चुनाव जीतने के
लिए अगर आवश्यक हुआ तो फिर से खाँसेंगे. जबाब देने में अगर फंस रहे हों तो खाँसेंगे. गला हमारा, खाँसी हमारी!
चुनाव जीतने के
लिए खाँसी ही क्यूँ..बाकी हथकंडे भी आंदोलन वाले जिन्दाबाद
मुर्दाबाद की तर्ज पर लगाये. जो सामने आया उस पर आरोप लगायें जो सामने
न आया, उस पर भी आरोप
लगाये.
आरोप भी संगीन
इतने कि सब के सब चोर हैं सिवाय इनके.
जब सब चोर हैं तो
यह भी सोच लेना था कि चोर चोर मौसरे भाई होते हैं!! सबने आपस में हाथ मिलाये और इनकी बैंड
बजाने की ठान ली!
इधर से मान हानि, उधर से मान हानि..हर तरफ से मान हानि के मुकदमें इनके खिलाफ
दायर होने लगे. मानहानि भी उनकी कि
जिनका मान दो कौड़ी का भी नहीं. मगर मानहानि का अपना स्वभाव है, ठीक वैसे ही जैसे चप्पल मारना उतना मायने नहीं रखता..किस कम्पनी की चप्पल किसने किस पर कितनी बार चलाई..ये मायने रखता है..वरना रिक्शे वाले तो गली गली रोज पिटते ही हैं. सब मौके की नजाकत है. ठीक वैसे ही जैसे बात चली थी कि सांसदों के अधिकारों की रक्षा के लिए जिस तरह एक सांसद ने हवाई जहाज में चप्पल चलाई थी, उसे वीरता चक्र मिलना चाहिये था. बैन की जो बात करे उसे देश निकाला दो.
चूँकि मान की
हानि एक राज्य के सीएम ने की और वो भी एक केन्द्र के अहम की..तो मामला करोड़ों में हो गया. इतने सारे मान हानि के मुकदमें कि आने
वाले जिन्दगी के कई साल तो कोर्ट में पेशी अटेंड करते हुए गुजरें और बाकी का जीवन
मान हानि की रकम, आदतन एनजीओ में
अनुदान लेकर भरते हुए गुजरे. सीएम हैं मात्र भ्रम की बात होकर रह जायेगी
तब.
अतः आज मौके की
नजाकत ऐसी है कि सोचा, एक नया आंदोलन छेड़ा जाना चाहिये और आजकल
आप देख रहे हैं एक नया आंदोलन- माफी मांगो आंदोलन.
हर किसी से माफी. हमका माफी दे दो, हमसे भूल हो गई. किसी ने पूछा था
कि आप इतनी माफी क्यूँ मांग रहे हैं आखिर एकाएक? तो कहने लगे कि हम बहुत धार्मिक प्रवृति के हैं और हमारे
बनिया (जैन) धर्म में साल भर में अगर किसी का दिल दुखाया हो तो पर्युषण पर्व के
दौरान मिच्छामी दुक्कड़म कह कर माफी मांगने का रिवाज है. इसलिए
मांग रहे हैं. तब उनको याद दिलाया कि आपके धर्म में तो किसी तो सताने की भी मनाही
है फिर? तब कहने लगे कि मैं सर्वधर्म बिलिवर हूँ और उसमें से राजनिति भी तो मेरा
धर्म है. फिर वे खाँसने लगे. अब कुछ कहने को बाकी बच न रहा तो हम ही चुप लगा गये.
मगर फिर भी हालत
ये हो लिए कि एक ने पूछ लिया कि किस बात की माफी मांग रहे हो भाई? तो वे शरमाते हुए बोले..कल जो हरकत करने वाले हैं उसकी.
कुछ खतायें जो
गुजर गई...
कुछ आज जिन्दा
बाकी हैं..
तुम क्या जानो
मुझको मेरे...
कितनी खतायें अभी
बाकी हैं..
९०% लोग माफी दे भी चुके, वे समझते हैं इस बात को कि
क्षमा बड़न को
चाहिए, छोटन को उत्पात ..
मगर कुछ ऐसे भी
हैं जो पुराणों के कहे को नहीं मानते..वो माफी नहीं दे रहे हैं. वे चाण्क्य के किचन केबीनेट वाले चेले हैं. वे चाणक्य निती समझते हैं. उन्हें पता है इस क्षमा याचना आंदोलन का
निहित क्या है...
न तो वे क्षमा
देंगे और न ही क्षमा आंदोलन के पर्वर्तक का निहित पूरा होगा...
ऐसे में अगले
चुनाव में छोटन का उत्पात जारी रहेगा...तब उस उत्पात से एक नया आंदोलन छिड़ेगा..उसको तब देखा जायेगा.. उत्पात और आंदोलन के गर्भ से हमेशा कुछ
नया ही निकला है!!
नया बदलाव लाता
है....अच्छा या बुरा, कौन जाने!
-समीर लाल ’समीर’
भोपाल से
प्रकाशित दैनिक सुबह सवेरे में रविवार मार्च २५, २०१८ को
प्रकाशित:
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